DWITIYA SOPAN

Dwitiya Sopan Requirements

1) Tie and show the uses of Timber hitch, Rolling hitch, Marlyn Spike/Lever hitch, figure of eight Knot, Sheer, Square and diagonal lashings, Demonstrate the uses of four camp tools.

2) Fire

(i) Lay and light a wood fire in the open with not more than two match sticks and clean and light a kerosene / gas stove. 
(ii) Demonstrate any three of the following 
(a) Safety precautions with regard to fire. 
(b) Bucket Chain method of putting out fire. 
(c) How to tackle dry grass fire. 
(d) Precautions in case of Gas leak

3) Cooking: Cook in the open, two simple dishes, enough for two persons and make tea/coffee for one Patrol over wood fire or stove.

4) Compass:

(i) Demonstrate practical use of a compass and know the sixteen points. 
(ii) Be able to find North by at least two constellations. 
(iii) Have knowledge of paces, bearing and map sketches.

5) First Aid:

(i) Demonstrate St.John’s sling and 
(ii) improvised stretcher 
(iii) Throw a lifeline for 10 mtrs 
(iv) Render First Aid for

a) Burns and Scalds           b) Sprains              c) Stings and Bites            4) Bleeding from Nose. 

6) Satisfy your Scoutmaster that your behavior at home and at school is good. 

7) Estimation: With the help of improvised apparatus, estimate two distances / width of not more than 100 mtrs. 

8) Participate in a Troop Wide Game

9) Know and demonstrate-Morse Signaling by any one of the methods, Flas/disc/buzzer, or demonstrate semaphore signaling by Flag. 

10) Qualify for one of the following Proficiency Badges.

1) Cook    2) Debater    3) Friend to Animals    4) Gardener      5) Handyman     6) Cyclist       7) Launder 

11) Participate in Troop/Patrol sustained activity organized by the Scout Master for a month in your community making use of Scout skills. 

12) Complete any two of the following

(a) Collect information on our heritage and culture and prepare a log. 
(b) Undertake a development project in your school with your patrol in consultation with the head of the institution. 
(c) Participate in a social service camp. 
(d) Serve in a community fair or mela. 
(e) Discuss with your parents and neighbors about a pollution problem in your locality and make a report of it.

13) Serve as Pratham Sopan Scout for at least nine months.

द्वितीय सोपान का पाठ्यक्रम

  1. पायनियरिंग (Pioneering):
    a) टिंबर हिच, रोलिंग हिच, मार्लिन स्पाइक/ लीवर हिच तथा 8 गांठें और उनके उपयोग का प्रदर्शन करना।
    b) निम्न लैशिंग बांधना तथा उनके उपयोग: वर्ग तथा आठ के आकार की लैशिंग
    c) कुल्हाड़ी तथा चाकू के उपयोग का प्रदर्शन करना तथा उनको सुरक्षित तरीके से उपयोग करने के नियम व उनको पैना रखना
    d) कटार या छुरे का उपयोग, सुरक्षा तथा धारदार रखने का प्रदर्शन करना तथा पेंचकस, प्लायर और हथौड़े का उपयोग।
  2. आग (Fire):
    a) कैंपिंग या बाहर जाते समय उपयोग होने वाली विभिन्न प्रकार की आग के बारे में पता होना।
    b) लकड़ियों को इकट्ठा करके दो या दो से कम तिल्लियों का उपयोग करके खुले में आग जलाना।
  3. खाना पकाना(Cooking):
    a) केरोसिन, प्रेशर स्टोव या गैस स्टोव के कार्य प्रणाली तथा रख-रखाव की जानकारी।
    b) दो व्यक्तियों के लिए पर्याप्त खुले में खाना पकाना तथा चाय या कॉफी बनाना।
    c) गैस रिसाव होने पर सावधानी व बचाव के तरीके पता होना।
  4. दिशा सूचक यंत्र तथा मानचित्र (Compass and Map):
    a) दिशा सूचक यंत्र के 16 बिंदुओं की जानकारी।
    b) कम से कम दो नक्षत्रों या तारों की मदद से उत्तर दिशा का पता करने में समर्थ हो।
    c) दिशा सूचक यंत्र का उपयोग करते हुए अपनी स्थिति से दूसरी वस्तुओं के साथ संबंध पता करना।
    d) कम्पास संबंधी तथा दूरी का उपयोग करते हुए बाहर का भ्रमण करना।
    e) निम्नलिखित परिभाषाएं जानना: स्केल, दिशा, परंपरागत संकेत, आकृतियां तथा ग्रिड संबंधी।
    f) टूरिस्ट मानचित्र का उपयोग करना।
  5. प्राथमिक उपचार (First Aid):
    a) घावों की जानकारी होना तथा खून बहना, जलना तथा उबले पानी या भाप से जलना, मोच आना, डंक लगना तथा कटे हुए के इलाज के बारे में पता होना।
    b) घुमावदार पट्टी( Bandage) के उपयोग का पता होना।
    c) सिर के लिए तिकोनी पट्टी, हाथ, घुटने, पैर, टखना तथा भुजाओं के फ्रेक्चर के इलाज का पता होना तथा इसके इलाज करने का प्रदर्शन करना।
    d) तुरंत स्ट्रेचर (Stretcher) बनाना।
  6. अनुमान(Estimation):
    a) उसी समय उपलब्ध उपकरणों से 30 मीटर से 100 मीटर की दूरी/ चौड़ाई का पता करना।
    b) अपने द्वारा तय की गई दूरी या चाल का अनुमान लगाना।
  7. बाहरी गतिविधियां (Out of Doors):
    a) ट्रूप के खेलों में हिस्सा लेना।
    b) ट्रूप के कैंप फायर में हिस्सा लेना तथा कम से कम दो लोकगीत या देशभक्ति गीत सीखना व पेट्रोल के नाटक(Skit) में भाग लेना।
    c) वाहनों के रोड़ सुरक्षा नियमों की जानकारी तथा पालन करना।
    d) साइकिल चलाना सीखना।
    e) स्कूल या कॉलेज या निवास के आसपास किसी फैक्ट्री का भ्रमण करना तथा विभिन्न उत्पाद बनाने की विधि सीखना व मजदूरों का सम्मान करना।
  8. सेवाएं (Service):
    निम्नलिखित में से कोई एक सेवा करना:
    a) संस्था प्रमुख की अनुमति से अपने स्कूल के विकास कार्यों के प्रोजेक्ट को करना।
    b) कम से कम एक महीने तक सामाजिक सेवाओं के कैंप में भाग लेना।
    c) सामुदायिक मेलों में सेवाएं देना, जैसे मेले की तैयारियां तथा मेला खत्म होने पर विभिन्न कार्य पूर्ण करना।
    d) गंदगी हटाने के किसी आंदोलन में भाग लेना तथा अपने स्कूल व संस्था के आसपास के क्षेत्र को साफ करना।
    e) संरक्षण के तीन ‘R’ को समझना व समझाना: Reduce, Recycle and Reuse.
    f) स्वयं सहायता समूह का गठन और उस में भाग लेना।
    g) लगातार ऐसी गतिविधियां करना जिनमें स्काउट कौशल काम आ सके।
  9. इंद्रियबोध प्रशिक्षण (Sense Training):
    निम्नलिखित Kim’s खेलों को जानना व खेलना:
    अवलोकन खेल, स्वाद खेल ,ध्वनि गेम, गंध(Smelling) के खेल, स्पर्श(Touch) खेल।
  10. निम्नलिखित प्रवीणता बैजों में से कोई दो बैज क्वालिफाई करना:
    i. खाना पकाने वाला (Cook)
    ii. तर्क-वितर्कता (Debater)
    iii. पशु या जानवरों से मित्रता (Friend to Animals)
    iv. बागवानी (Gardener)
    v. सहायक (Handyman)
    vi. साइकिल चलाने वाला (Cyclist)
    vii. कपड़े धोना एवं इस्त्री करना (Launder)
    viii. पाठक (Reader)
    ix. अस्पताल सहायक(Hospital man)
  11. अनुशासन (Discipline):
    a) विभिन्न ट्रूप गठन की जानकारी।
    b) तीन स्काउट की फाइलिंग में अपने ट्रूप के साथ स्मार्टली व सही ऑर्डर में मार्च करना। मार्चिंग के दौरान ड्रिल निर्देशों/आदेशों का पालन करना।
    c) अपने ट्रूप में सभी धर्मों की प्रार्थना में हिस्सा लेना।
  12. संवाद (Communication):
    a) कंप्यूटर के उपयोग की जानकारी तथा मोबाइल के फायदे व नुकसान को जानना। देश के विकास में इंटरनेट में एप्लीकेशन का उपयोग करना।
    b) इंटरनेट को एक्सेस करना आना चाहिए व भारत स्काउट्स और गाइड्स की वेबसाइट को एक्सेस करना।
  13. देश-भक्ति(Patriotism):
    अपनी विरासत व संस्कृति के बारे में जानकारी इकट्ठा करना तथा एक लॉग तैयार करना।

समुद्री स्काउट(Sea Scout):
उपरोक्त लिखित टेस्ट के साथ समुद्री स्काउट को निम्न चीजें भी आनी चाहिए:

  1. तैराकी आनी चाहिए।
  2. नाव, पाल वाली नाव, पतवार व लंगर डालने की सामान्य जानकारी।
  3. नाव में क्या करना चाहिए, क्या नहीं, इसकी जानकारी होनी चाहिए।
  4. कृत्रिम श्वसन विधि आनी चाहिए।

वायु स्काउट(Air Scout):
द्वितीय सोपान टेस्ट के साथ-साथ वायु स्काउट को निम्नलिखित चीजें आनी चाहिए:

  1. देश की वायु सेना का इतिहास पता होना चाहिए।
  2. नागरिक विमान व सेना के विभागों के ऊपर लिखित चिन्ह व मार्किंग के बारे में जानकारी।
  3. एयरक्राफ्ट तथा इसके भागों की जानकारी होनी चाहिए।
  4. एयरक्राफ्ट व हवाई अड्डे की जानकारी होनी चाहिए।
  5. हवाई जहाज के उड़ने की विधि की जानकारी होनी चाहिए (टेक ऑफ, लैंडिंग, बैंकिंग इत्यादि )।

टिप्पणी:
i. प्रशिक्षण काउंसलर तथा स्थानीय संस्था या जिला संस्था द्वारा नियुक्त स्वतंत्र परीक्षक द्वितीय सोपान का टेस्ट लेगा तथा संतोषजनक व सफलतापूर्वक टेस्ट होने पर परीक्षक एक प्रमाणपत्र देगा तथा इसी के साथ ही स्काउट को द्वितीय सोपान बैज प्रदान कर दिया जाएगा।
ii. द्वितीय सोपान बैज में भारत स्काउट्स व गाइड्स का संप्रतीक लगा होता है जिसके नीचे देवनागरी लिपि में “तैयार” शब्द लिखा होता है।
iii. द्वितीय सोपान बैज को बायीं भुजा पर प्रथम सोपान बैज के स्थान पर पहना जाना चाहिए ।